घरेलू उपाय जो आपको दिलाएँगे काले घेरो से निजात

आँखों के नीचे हो अगर काले घेरे तो आप का हर मेकअप फीका पद जायेगा. इन्हे कुछ देर के लिए आप मेक से या कंसीलर उसे कर के हटा सकती हैं, परन्तु मेकअप हटने के साथ ही ये सामने आ जाते हैं. आज हम आपको इसे जड़ से दूर करने के उपाय बताने जा रहे हैं-

स्टूडेंट देर रात तक पढ़ाई करते हैं या सुबह तक पार्टी करते हैं. पर्याप्त नींद न ले पाने के कारण आंखों के आसपास काले घरे पड़ जाते हैं, इसलिए कम से कम 6 से आठ घंटे की नींद जरूर लें.
डार्क सर्कल से बचने के लिए आंखों का मेकअप हटाने के बाद उस जगह पर बादाम तेल, विटामिन ‘ई’ युक्त क्रीम से मसाज करें. जब भी घर से बाहर निकले उससे पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

पानी में एक ग्रीन टी बैग डुबा दें और फिर कुछ समय के लिए इसे फ्रिज में रख दें और अब इसे आंखों के ऊपर रख ले. इससे भी काले घरों से छुटकारा पाया जा सकता है
हेल्दी और नूट्रिशियस फूड का सेवन अधिक करें. भरपूर मात्रा में मौसमी फल, सब्जियां और सलाद का सेवन करें. विटामिन ‘सी’ युक्त खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू आदि का सेवन करें, इससे आपकी आंखों के काले घेरे कम हो जायेंगे.
रोजाना खूब पानी पिएं. शरीर में पानी की कमी न होने दे. 7-8 गिलास पानी अवश्य पिए, इससे बॉडी से हानिकारक पदार्थ निकल जायेंगे.
खीरा, टमाटर, आलू के इस्तेमाल से भी काले घेरों से छुटकारा पाया जा सकता है. आप एक छोटा चम्मच इनका रस निकाल कर आंखों के आसपास लगा लें और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. इसे रोजाना दिन में कम से दो बार लगाएं.
इन सब उपायों ये यदि आप को फायदा न मिल रहा हो तो फिर लेजर ट्रीटमेंट लें. यह आंखों के आसपास के काले घेरों, झुर्रियों को कम करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *