दुबई जा रहे है तो इन बातों का ख़ास ख़याल रखे वरना हो सकती है सज़ा

दुबई अपनी ख़ूबसूरती को लेकर सारे जहान में प्रसिद्ध है हर कोई इस जगह एक बार ज़रूर जाना चाहता है पर अगर आप  यहाँ जा रहे है तो ये बातें आप ज़रूर जान ले वरना आप मुसीबत में पड़ सकते है

1. नहीं है एड्रेस सिस्टम

दुनियाभर के तमाम शहरों में एड्रेस सिस्टम है, जिसके जरिए लोग बड़ी आसानी से किसी जगह पर पहुंच जाते हैं, लेकिन दुबई में ऐसा नहीं है। ऐसे में अगर आपको किसी एड्रेस पर जाना है तो वहां के आस-पास के मकान या होटल्स या किसी अन्य प्लेस की जानकारी होनी चाहिए।

2. शादी से पहले नहीं बना सकते संबंध

दुबई में शादी से पहले महिला-पुरुष का संबंध बनाना अवैध है। अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं तो गिरफ्तार करने के अलावा निर्वासित भी किया जा सकता है। हालांकि, बंद दरवाजे के पीछे क्या हो रहा है इससे सरकार को कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन शादी से पहले खुलेआम हाथ पकड़ कर चलने और किस करते हुए पकड़े जाने पर भी जेल हो सकती है।

3. दुबई में क्राइम ग्राफ जीरो

दुनियाभर के ज्यादातर शहरों में अपराध की घटनाएं दिनों-दिन बढ़ रही हैं, लेकिन दुबई में ऐसा नहीं है। आपको जानकर हैरत होगी, लेकिन बता दें कि दुबई में अपराध की संख्या जीरो प्रतिशत है। इसकी वजह वहां के कड़े कानून हैं। अपराध न होने की वजह से ही दुबई को दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर माना जाता है।

4. दुबई में सबसे ज्यादा इंडियन

दुबई में रहने वाले कुल लोगों की संख्या की 17 प्रतिशत आबादी ही दुबईवासियों की तथा 50 प्रतिशत जनसंख्या भारतीयों की है। बाकी की 33 प्रतिशत जनसंख्या दुनियाभर के अलग-अलग देशों के लोगों की है।

5. नहीं लगता इनकम टैक्स

भारत सहित दुनियाभर के तमाम देशों में लोगों को इनकम टैक्स देना होता है, लेकिन दुबई में ऐसा नहीं है। यहां के लोगों को इनकम टैक्स देने की जरूरत नहीं होती है।

6. दुनिया के 20 प्रतिशत क्रेन दुबई में

आपको जानकर हैरत होगी, लेकिन बता दें कि पूरी दुनिया के 20 प्रतिशत क्रेन सिर्फ दुबई में हैं, जो कि वहां पर बनने वाले इमारतों के निर्माण कार्य में लगाए गए हैं।

7. दुनिया की सबसे लंबी सोने की चेन दुबई में

दुनिया की सबसे लंबी सोने की चेन दुबई में है, जिसकी लंबाई 4.2 किलोमीटर है। इसका वजन 22 किलो है और इसे 9600 लोगों ने मिलकर खरीदा है

8. एटीएम से निकलते है सोने के सिक्के

दुबई में ऐसे एटीएम भी हैं, जिसमें से गोल्ड बार (सोने के बिस्किट) और सोने के सिक्के निकलते हैं। इस मशीन पर भी सोने की मोटी लेयर चढ़ी होती है और यहां कस्टमर्स को 24 कैरेट के गोल्ड क्वाइन और गोल्ड बिस्किट के कई ऑप्शन मिलते हैं।

9. घर में शराब पीने के लिए भी जरुरी है लाइसेंस

दुबई में अपने घर में ही एल्कोहल रखने के लिए लाइसेंस जरूरी होता है। लिकर लाइसेंस के बिना अपने घर में शराब पीने की इजाजत नहीं होती है।

10. दुबई की लोकल जनता बस 15 प्रतिशत है। बाकी की पूरी जनसंख्या भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान और अन्य यूरोपिय देशो से है।

11. दुबई की पुलिस कके पास लैमबॉरगिनि, फेरारी और बेंन्‍टले जैसी कारें होती हैं।

12. दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा दुबई में ही है। इसमें 164 फ्लोर है।

13. दुबई में एक गोल्फ कोर्स ऐसा है जिसमें चार लाख गैलन का पानी हर रोज चाहिए होता है।

14. दुबई ने अपना मेट्रो स्टेशन नेटवर्क सिर्फ और सिर्फ दो सालों में बना लिया था।

15. दुबई जल्द ही फ्लो‌रिडा के डिजनीलैंड को एरिया में पीछे छोड़ देगा। साल 2020 तक ये दुनिया का सबसे बड़ा टूरिस्ट डेस्टिनेशन होगा।

16. यहां मनाए जाने वाले कई हाई-फाई त्योहार दिखावे के होते हैं। कार परेड और अलग से शॉ‌पिंग फेस्टिवल आपको वहां के हाई स्टैंडर्ड को दिखाता है।

17. पेट्स के तौर पर यहां लोग कुत्ते-बिल्ली नहीं शेर और चीता पालना पसंद करते हैं।

18. यहां हर चीज स्काई लेवल का होना चा‌हिए। फिर चाहे वो पोलो के लिए ग्राउंड ही क्यों ना हो?

19. दुबई मॉल इस दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग सेंटर है। यहां 1200 से भी ज्यादा स्टोर हैं।

20. किसी जमाने में दुबई एक वीरान सी जगह थी। पर अब, बिल्कुल नहीं।

21. तेल को बेचना दुबई की इकॉनोमी में छह प्रतिशत तक भागीदीरी करते हैं।

22. बुर्ज खलीफा के अंदर 24 कैरेट गोल्ड का इंटीरियर है।

23. दुबई में घोड़े मल्टीमिलिनेयर ऊंट की रेस में हिस्सा लेते हैं।

24. वहां बुर्ज खलीफा की वजह से कई लोग रोजे की देर में खोल पाते हैं। सबसे ऊंची इमारत में रहने वाले लोग सूरज को ज्यादा देर तक देख पाते हैं। इस वजह से उन्हें चांद काफी देर में पजर आता है।

25. साल 2013 में दुनियाभर में चालीस प्रतिशत गोल्ड का कारोबार सिर्फ दुबई में ही हुआ। ये आप समझिए 354 हाथियों के बराबर होगा।

26. दुबई एयरपोर्ट का अपना बैगपाइप बैंड है।

27. बुर्ज खलीफा को आप 90 किलोमीटर की दूरी पर भी देख सकते हैं।

28. वहां इमारतों के अंदर ही नहीं बल्कि बस स्टेंड पर भी एसी लगा होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *