चावल के पानी का उपयोग फ़ायदे जानकार हैरान रह जाएँगे आप, बालों से लेकर त्वचा के लिए फ़ायदेमंद है चावल का पानी

तुरंत एनर्जी दें
चावल का पानी तुरंत एनर्जी देने में मदद करता है। चावलों का पानी पीने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है और एनर्जी मिलती है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा के कारण यह शरीर को तुरंत एनर्जी देता है।

पेट के लिए फायदेमंद
जिन लोगों को अक्सर पेट की समस्या रहती है, ऐसे कमजोर पेट वाले लोगों के लिए चावल का मांड बहुत फायदेमंद होता है। चावल का मांड पीने से खाना पचाने में आसानी होती है।

बच्चों के पतले दस्त (डायरिया) में।
बच्चों को पतले दस्त हो जाते हैं तो उनको दूध पचता नहीं, दूध पीते ही फिर से दस्त हो जाते हैं, ऐसे में बच्चों को दूध बंद कर के चावलों का पानी दिया जाता है। इसमें बच्चों को बहुत आराम मिलता है।

त्वचा को चमकदार बनाये
त्वचा की चमक बढ़ने के लिए चावल के पानी का उपयोग किया जा सकता है। आपको नुकसान पहुंचाने वाले कॉस्मेटिक्स का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, केवल चावल के पानी के द्वारा आप उजली और चमकीली त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए आप कॉटन को चावल के पानी में डुबाकर इसे चेहरे पर लगाकर १५ से २० मिनट तक रखें, और फिर धो लीजिये।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद
चावल के पानी से दिमागी विकास और शरीर शक्तिशाली होता है। साथ में यह अल्ज़ाइमर रोग को रोकने में मदद करता है। इसलिए अगर आप दिमाग तेज करना चाहते हैं तो चावल के पानी को बेकार समझकर फेंके नहीं।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें
चावल का पानी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। चावल सोडियम में कम होने के कारण हाई ब्लड प्रेशर और हाईपरटेंशन से पीड़ि‍त लोगों के लिए सबसे अच्छे आहार में से एक माना जाता है।

सफ़ेद पानी ल्यूकोरिया।
औरतों को सफ़ेद पानी की समस्या में चावलों का मांड दिन में दो बार पिलाने से बहुत आराम मिलता है। ज़्यादा जानकारी के लिए आप हमारी ये पुरानी पोस्ट भी पढ़ सकते हैं।

कैंसर से बचाव
चावल का पानी पीने से कैंसर जैसी भंयकर बीमारी से भी राहत पाई जा सकती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि चावल में टयूमर को दबाने वाले तत्व देखे गए हैं और शायद यही आंतों के कैंसर से बचाव का एक कारण है।

बालों के लिए फायदेमंद
बालों के लिए चावल का पानी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप पतले और बेजान बालों की समस्या से परेशान है तो चावलों के पानी से बालों को धोये। चावल के पानी से बालों को धोने से बाल घने होने के साथ-साथ बालों में चमक भी बनी रहती है। चावल के पानी को अपने बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर दूध या दही या अच्छे आयुर्वेदिक शैम्पू से धो लें। बालों का निखार कई गुणा बढ़ जायेगा।

आज कल चावलों में बहुत मिलावट आ रही है, मिलावट तो फिर भी ठीक है, मगर चावलों में प्लास्टिक के चावल भी मिक्स कर के बेचे जा रहे हैं। ये देखने में बिलकुल साधारण चावलों जैसे लगते हैं। इनको परखने पहचानने के लिए आप हमारी ये पोस्ट नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के पढ़ सकते हैं।

चावल का मास्क चेहरे के लिए बहुत उपयोगी होता है। ये टैनिंग दूर करने के साथ ही दाग धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। इसे लगाने के लिए कच्चे चावल को अच्छी तरह पीस लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। 20 से 25 मिनट तक इस मास्क को सूखने दें। धोते वक्त चेहरे पर हल्की हल्की मसाज करें। कुछ दिन तक ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि आपको दाग-धब्बों से छुटकारा मिल रहा है। इसके अलावा आप चावल के पेस्ट को तरबूज के रस में मिलाकर भी लगा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *