यदि आप खड़े होकर पानी पीते है तो संभल जाइए ये कर सकता है आपको बीमार

आजकल की भागती ज़िंदगी में किसी के पास दो पल का समय नई जो वो बैठकर पानी पी सके. पर ये आपको कर सकता है बीमार आइए जाने क्या है नुक़सान इस आदत के …

खड़े होकर पानी पीने से किडनी पर नकारात्मक असर पड़ता हैं. किडनी हमारे शरीर के पानी को फ्लिटर कर मूत्राशय से बाहर करने का काम करती हैं. जब आप खड़े होकर पानी पीते हो तो किडनी पानी को ठीक से फ़िल्टर नहीं कर पाती हैं, नतीजन शरीर के खून में गंदगी जमने का खतरा पैदा हो जाता हैं. यदि ऐसा हुआ तो जल्द ही आप मूत्राशय, दिल और गुर्दे की बिमारी से ग्रसित हो जाएंगे.

पाचन तंत्र बुरा प्रभाव पड़ता है ये हमेशा बिगड़ा रहता हैं. इसका कारण यह हैं कि खड़े होकर पानी पीने से पेट की अंदरूनी दिवार पर जोर पड़ता हैं जिसके चलते पेट के आस पास के अंग क्षतिग्रस्त हो सकते हैं.

आप गठिया और जोड़ो के दर्द के शिकार हो सकते हैं. दरअसल जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो शरीर के तरल पदार्थो का संतुलन बिगड़ जाता हैं. ऐसा होने से आपके जोड़ो में मौजूद तरल पदार्थ भी गड़बड़ी पैदा करने लगते हैं और आपको आर्थराइटिस जैसी बिमारी हो जाती हैं.

खड़े होकर पानी पीने का एक नुकसान यह भी हैं कि इस से प्यास ज्यादा देर तक बुझती नहीं हैं उल्टा व्यक्ति को और ज्यादा प्यास लगती हैं.

कब्ज अपच जैसी बिमारिया होने के पीछे भी खड़े होकर पानी पीने की आदत होती हैं. जब आप खड़े खड़े पानी पीते हो तो पेट पर अधिक जोर पड़ता हैं जिसके चलते आपकी पाचन क्रिया कमजोर पड़ने लगती हैं.

जो लोग खड़े हो कर पानी पीते हैं उनकी बॉडी शरीर में बनने वाले एसिड को नियंत्रित नहीं कर पाती और शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती हैं. यह प्रक्रिया खराब एसिडिटी को जन्म देती हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *